Alexei Navalny News : जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवालनी ने गायब होने के बाद तोड़ी चुप्पी। जानिए पूरी कहानी…..

By admin

Updated on:

जेल में बंद रूसी विपक्ष के नेता एलेक्सी नवलनी को आर्कटिक सर्कल के ऊपर एक जेल कॉलोनी में पाया गया है, उनके सहयोगियों के अनुसार, जिन्होंने सोमवार को घोषणा की थी, उनके साथ संचार खोने के लगभग तीन सप्ताह बाद। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे प्रसिद्ध प्रतिद्वंद्वी, नवलनी, वर्तमान में चरमपंथ के कृत्यों के लिए 19 साल की सजा काट रहे हैं।

उनके प्रवक्ता किरा यर्मिश के अनुसार वह मॉस्को से लगभग 230 किलोमीटर (140 मील) पूर्व में, मध्य रूस के व्लादिमीर क्षेत्र में, उसे जेल में रखा जा रहा था; लेकिन, उनके वकीलों के अनुसार, वे 6 दिसंबर के बाद से उनके संपर्क में नहीं हैं। वह मास्को से लगभग 1,900 किलोमीटर (1,200 मील) उत्तर-पूर्व में यमालो-नेनेट्स क्षेत्र के खारप शहर की एक जेल कॉलोनी में हैं।

आर्कटिक क्षेत्र की जेल की परिस्थितियां अत्यंत खतरनाक हैं

Yaramesh ने बताया कि नवलनी यामालो नेनेट्स के खार्प क्षेत्र में जेल में हैं। खार्प, जो आर्कटिक सर्किल के ऊपर है, में लगभग पांच हजार लोग रहते हैं। यहाँ जबरदस्त ठंड होती है और हालात बहुत खतरनाक होते हैं। यह रूस की सबसे खतरनाक जेलों में से एक है, जहां कैदियों को बाहर से कोई संपर्क नहीं है। यह क्षेत्र रूस की राजधानी मॉस्को से दो हजार किलोमीटर उत्तर पूर्व में है।

जहर देकर मारने की भी साजिश …

एलेक्सी को साल 2020 में जहर देकर जान से मारने की कोशिश की गई थी.

वहीं, रूस का कहना है कि नवलनी एक सजायाफ्ता अपराधी हैं. नवलनी ने जर्मनी से 2021 में स्वेच्छा से रूस लौटने की इच्छा जताई थी. उनका इलाज किया गया. लैब टेस्ट से पता चला कि उन्हें जहर देने का प्रयास किया गया है.

नवलनी को पुतिन का सबसे बड़ा राजनीतिक विरोधी बताया जाता है।

Navalni के आर्कटिक जेल में बंद होने की खबरों के बाद उनके समर्थकों ने अपनी चिंता व्यक्त की है। नवलनी पिछले कुछ दिनों से कहां हैं? अब उनके आर्कटिक क्षेत्र में कैद होने पर दुनिया भर के कई देशों ने चिंता व्यक्त की है। रूस के विदेश मंत्रालय ने इसे मानवाधिकारों का स्पष्ट उल्लंघन बताया है। याद रखें कि नवलनी रूस में पुतिन का सबसे बड़ा आलोचक है। 2021 में नवलनी सरकार को विरोध करने के लिए जेल गया था। नवलनी को पहले भी जहर देकर मारने की कोशिश हुई थी। जो नवलनी को बचाया।

सोवियत काल की है ये जेल

इस जेल की स्थापना साल 1961 में सोवियत काल के दौरान हुई थी।

 ये रूस की सबसे खतरनाक जेलों में से एक हैं। अधिकांश गंभीर अपराधों में जेल में बंद कैदियों को दोषी ठहराया गया है। आर्कटिक क्षेत्र में बहुत ठंडा मौसम रहता है। तापमान अगले सप्ताह शून्य से 28 सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। यहाँ की परिस्थितियां भी बहुत खतरनाक हैं। कैदियों को बाहर से संपर्क नहीं है।

indianewsprime.com

admin

Leave a Comment