Sandeep Maheshwari vs Vivek Bindra Controversy | संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा की हुई झड़प, जाने विवाद का कारण

By admin

Updated on:

Sandeep Maheshwari vs Vivek Bindra Controversy

अगर आप सोशल मीडिया की दुनिया में बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं तो अपने हाल ही में यूट्यूब के ऊपर दो दिग्गज बड़े यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा विवाद के बारे में कही न कही जरूर देखा और पढ़ा होगा, पर आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है।

इसलिए आज यहां इस आर्टिकल में हम यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा विवाद के बारे में पूरी डिटेल पढ़ने वाले हैं कि आखिर इन दोनों बड़े यूट्यूबर के बीच में ऐसा क्या हुआ कि आज सोशल मीडिया के ऊपर इन दोनों की चर्चा हो रही है।

दरअसल, संदीप महेश्‍वरी ने अपने वीड‍ियो में उन सभी ट्रेन‍िंग प्रोगामों की बात की ज‍िनकी एवज में छात्रों से बड़ी रकम की वसूली होती है. महेश्‍वरी ने अपने हाल‍िया वीड‍ियो में यूट्यूबर कम्‍युन‍िटी को बताया क‍ि देख‍िएगा एक नामचीन यूट्यूबर क‍िस तरह से ब‍िजनैसमैन बनाने के ल‍िए छात्रों से मोटी फीस वसूलते हैं.

मोट‍िवेशनल गुरु संदीप महेश्‍वरी अपने चैनल पर ‘ब‍िजनेस मास्‍टरी’ नाम से फ्री स‍ीरीज चला रहे हैं. जबक‍ि दूसरे ऐसे यूट्यूबर्स हैं, जोकि भारी भरकम रकम ऐंठने का काम कर रहे हैं. डॉ. व‍िवेक ब‍िंद्रा बड़ा ब‍िजनेस प्राइवेट ल‍िम‍िटेड के फाउंडर और सीईओ हैं. ‘बड़ा ब‍िजनेस’ नाम से उनकी स‍ीरीज चलती हैं.

इस वीडियो में लड़का बताता है क‍ि ब‍िजनेसमैन की जगह पर वो सेल्‍समैन बना रहे हैं. माइंड को डायवर्ट करने का काम क‍िया जाता है और उनके प्रोडेक्‍ट को सेल करने का काम सि‍खाया जाता है. कोर्स की फीस 50 हजार अदा कर उसको ज्‍वाइन क‍िया. इसी तरह से कुछ दूसरा लड़का भी वीड‍ियो में कई बातों का खुलासा करता है. उसने भी 35 हजार रुपए देकर कोर्स ज्वाइन क‍िया. उनके पास 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक की फीस वाले भी कोर्स हैं. इसमें ब‍िजनेसमैन बनने की ट्रेन‍िंग दी जाती है. 35 हजार रुपए देकर भी उसको अभी तक एक रुपए की कमाई नहीं हुई. कस्‍टमर को झूठा झांसा देकर फंसाया जाता है. इसका पूरा माजरा उस समय समझ आता है जब वो कोर्स ज्‍वाइन कर लेता है.

वीडियो के बाद, कई अन्य दावे किए गए, जिसमें माहेश्वरी द्वारा वीडियो को हटाने के लिए ‘दबाव का सामना करने’ की बात स्वीकार करना भी शामिल था। हालाँकि, वीडियो को अधिक प्रतिक्रियाएँ मिलनी शुरू हो गईं, लोगों ने माहेश्वरी के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया और अनुरोध किया कि वह क्लिप को न हटाएँ।

वीडियो को ‘संदीप माहेश्वरी’ यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था और इसका शीर्षक था “बड़े घोटाले का पर्दाफाश | संदीप माहेश्वरी द्वारा।

अब इस पूरी स्थिति पर प्रतिक्रिया देते हुए विवेक बिंद्रा ने यूट्यूब पर एक ‘उत्तर वीडियो’ पोस्ट किया है. वीडियो का शीर्षक था “जेनमैन का सबसे बड़ा विवाद | सबसे बड़ा कार्यक्रम | सबसे बड़ा हमला – डॉ. विवेक बिंद्रा।”

बिंद्रा ने वीडियो में माहेश्वरी के प्रश्नों का एक-एक करके समाधान किया। वह व्यक्ति, जिसे उन्होंने ‘जेनमैन’ कहकर संबोधित किया, ने यह भी कहा कि माहेश्वरी या उनके दल को विपरीत पक्ष के बारे में पूछताछ करनी चाहिए थी। वीडियो शेयर होने के तुरंत बाद ही वायरल हो गया और लोग इसका पक्ष ले रहे हैं। कई लोगों ने बिंद्रा का समर्थन किया तो कुछ ने माहेश्वरी का. अन्य लोगों ने दोनों यूट्यूबर्स को अपना समर्थन दिया और उनसे स्थिति का समाधान करने को कहा। वीडियो कल पोस्ट किया गया था और इसे 2.1 मिलियन बार देखा गया है।

अब इस पूरी स्थिति पर प्रतिक्रिया देते हुए आज संदीप महेश्‍वरी ने यूट्यूब पर एक Naya वीडियो पोस्ट किया है. वीडियो का शीर्षक है –

#StopVivekBindra

संदीप माहेश्वरी ने हाल ही में “एमएलएम स्कैम एक्सपोज़्ड” शीर्षक से एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें उन्होंने चर्चा की थी कि कंपनियां आम लोगों को कैसे धोखा देती हैं।

संदीप माहेश्वरी के अनुसार

भारत में हजारों बहु-स्तरीय विपणन व्यवसाय संचालित होते हैं, जिनमें से कुछ वैध और कई धोखाधड़ी वाले हैं। इन घोटालों को रोकने के लिए, सरकार ने उपभोक्ता संरक्षण प्रत्यक्ष बिक्री नियम बनाए, जो आसान समझ के लिए हिंदी और अंग्रेजी में लिखे गए हैं। उद्योग की शुरुआत एक सरल मॉडल से हुई जिसमें उपभोक्ता वस्तुओं की अनुशंसा मित्रों और रिश्तेदारों को करते थे, लाभ उस व्यक्ति को जाता था जिसने उत्पाद की अनुशंसा की थी। हालाँकि, इस प्रणाली को कंपनी के उत्पादों या सेवाओं से लिंक न होने के कारण दंडित किया गया है।

http://indianewsprime.com

admin

Leave a Comment